Types Of Ships
(i)Service vessels(सेवा के बर्तन)
सेवा जहाज ज्यादातर टग या टोइंग वेसल होते हैं जिनका मुख्य कार्य अन्य जहाजों को प्रणोदक शक्ति प्रदान करना है। उनमें से ज्यादातर बंदरगाह और अंतर्देशीय जल में सेवा करते हैं, और, क्योंकि उन्हें केवल महत्वपूर्ण वजन की आवश्यकता होती है, एक प्रणोदन संयंत्र और सीमित मात्रा में ईंधन, वे आकार में छोटे होते हैं। पेट्रोलियम उद्योग के लिए बड़े पैमाने पर ड्रिलिंग रिग और एक सामयिक महासागर निस्तारण संचालन (जैसे, एक अक्षम जहाज को रस्सा) से अधिक आम इंशोर सेवा वाहिकाओं की तुलना में बड़े और अधिक समुद्र में चलने योग्य मांग की जाती है, लेकिन समुद्र में चलने वाले टग और टॉबेट्स संख्या और आकार में छोटे हैं अत्यधिक मालवाहक जहाजों के साथ तुलना में।
(ii)Miscellaneous
यहाँ विविध शब्द का दायरा बहुत कम है। इसका उद्देश्य आइसब्रेकर और अनुसंधान वाहिकाओं जैसे वर्गीकरणों को शामिल करना है, जिनमें से कई सरकार के स्वामित्व में हैं। किसी भी प्रकार की आवश्यकता बड़े आकार की नहीं है, क्योंकि कोई कार्गो नहीं ले जाना है। हालांकि, बर्फ के माध्यम से व्यापक रूप से स्वाथ बनाने के लिए आमतौर पर आइसब्रेकर व्यापक होते हैं, और बर्फ की परत के प्रतिरोध को दूर करने के लिए उनमें उच्च शक्ति होती है। आइसब्रेकर्स को विशेष रूप से वॉटरलाइन के पास जोरदार ढलान वाले धनुष प्रोफाइल की विशेषता होती है, जिससे वे मोटी बर्फ पर अपना रास्ता बना सकते हैं और उस पर रखे गए स्थिर वजन से इसे दरार कर सकते हैं। क्षति के खिलाफ पतवार की रक्षा करने के लिए, जहाज की जलरेखा को चढ़ाना की परतों द्वारा प्रबलित किया जाना चाहिए और भारी स्ट्रेनर्स द्वारा समर्थित होना चाहिए।
(iii)Cruise ships
क्रूज जहाजों को ट्रान्साटलांटिक ओशन लाइनर्स से उतारा जाता है, जो 20 वीं शताब्दी के मध्य से, जेट विमानों द्वारा अपनी सेवाओं को पहले से पाया हुआ है। दरअसल, 1990 के दशक में भी कुछ क्रूज जहाजों को 1950 और 60 के दशक में बनाया गया था, जिन्हें बड़े पैमाने पर सतही परिवर्तन के माध्यम से उष्णकटिबंधीय परिभ्रमण के लिए अनुकूलित किया गया था, उदाहरण के लिए, स्विमिंग-पूल और अन्य सुविधाओं के अलावा गर्म-अक्षांश वाले क्रूजिंग क्षेत्रों के अनुरूप। हालांकि, अब सेवा में अधिकांश क्रूज जहाजों को विशेष रूप से क्रूज व्यापार के लिए 1970 के बाद बनाया गया था। चूंकि उनमें से अधिकांश को बड़ी संख्या में यात्रियों (शायद कई हजार) के लिए डिज़ाइन किया गया है, वे कई डेक के उच्च सुपरस्ट्रक्चर की विशेषता रखते हैं, और, चूंकि उनके प्रमुख मार्ग गर्म समुद्रों में स्थित हैं, इसलिए वे आमतौर पर सफेद रंग में चित्रित किए जाते हैं। ये दो विशेषताएं उन्हें एक "वेडिंग केक" उपस्थिति देती हैं जो आसानी से महान दूरी से पहचानने योग्य हैं। क्लोजर परीक्षा में आमतौर पर बड़ी संख्या में मोटर प्रक्षेपणों का पता चलता है जो यात्रियों के घाट के किनारे पर सवार होते हैं। कई क्रूज जहाजों में कठोर रैंप होते हैं, बहुत कुछ जैसे कि माल ढोने वाले रोल-ऑन / रोल-ऑफ जहाजों पर पाए जाते हैं, ताकि लॉन्च करने के लिए यात्रियों को स्थानांतरित करने और छोटी खेल नौकाओं के लिए डॉकिंग सुविधाओं के रूप में सेवा की जा सके।
(iv)Ferries
घाट किसी भी आकार के जहाज हैं जो यात्रियों को ले जाते हैं और (कई मामलों में) उनके वाहनों को छोटे क्रॉस-वाटर मार्ग पर तय मार्गों पर ले जाते हैं। बड़े पैमाने पर पुलों और सुरंगों के निर्माण ने कई नौका सेवाओं को समाप्त कर दिया है, लेकिन वे अभी भी उचित हैं जहां निश्चित क्रॉसिंग के लिए पानी बहुत दुर्जेय हैं। वेसल्स आकार और आवास की गुणवत्ता में बहुत भिन्न होते हैं। कुछ लंबे समय तक रात भर केबिन प्रदान करते हैं और यहां तक कि क्रूज जहाजों के आवास मानकों को बराबर करने के लिए भी आते हैं। सभी जहाज आम तौर पर निम्न-स्तरीय साइड दरवाजों के माध्यम से या स्टर्न या धनुष रैंप पर रोल-ऑन / रोल-ऑफ कार्गो जहाजों पर पाए जाने वाले एक या अधिक डेक पर वाहनों को लोड करते हैं।
कार्गो जहाजों को उनके द्वारा उठाए जाने वाले कार्गो के प्रकार से अलग किया जा सकता है, खासकर जब से कार्गो को संभालने के साधन अक्सर अत्यधिक दिखाई देते हैं। जैसा कि नीचे उल्लेख किया गया है (कार्गो हैंडलिंग देखें), प्रवृत्ति इस संबंध में विशेषज्ञता की ओर है। एक परिणाम मालवाहक पोत के प्रकार में प्रसार है। वर्तमान चर्चा कुछ प्रकारों तक सीमित है जो बड़ी संख्या में जहाजों द्वारा दर्शाए जाते हैं और दिखने में विशिष्ट हैं।
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